dillinewslive.com
Home Important People 2 मिनट में पाएं AIIMS में अपॉइंटमेंट, फॉलो करें ये स्टेप
September 7, 2019

2 मिनट में पाएं AIIMS में अपॉइंटमेंट, फॉलो करें ये स्टेप

समय की कमी और काउंटर पर बढ़ते भीड़ को देखते हुए सरकार ने अस्पतालों में अपॉइंटमेंट के लिए ऑनलाइन सुविधा लॉन्च कर दी है. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि कैसे आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

dillinewslive.com

नई दिल्लीः मानव शरीर को रोग मुक्त रखना काफी कठिन काम है. बदलते मौसम और बिगड़ती जीवन शैली के कारण लोग ज्यादा बीमार भी पड़ने लगे हैं. हर दिन एक नई बीमारी सामने आती है और डॉक्टरों की टीम बीमारी से निजात दिलाने के लिए नए नए रिसर्च करती है. खाना-पीना और नींद ठीक से न लेने के कारण भी मानव शरीर कमजोर होता है. जब शरीर कमजोर होता है तो इसकी प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है. ऐसी स्थिति में हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं.

हमारी कोशिश होती है कि जल्द से जल्द हम ठीक होकर सामान्य अवस्था में जीवन गुजार सकें. जब हम बीमार पड़ते हैं, तो हमारी कोशिश होती है कि अच्छे से अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज कराएं, ताकि जल्दी सेहतमंद हो सकें.

मौजूदा समय में डॉक्टरों और दवाओं की फीस में ऐतिहासिक वृद्धि के कारण हम बेहतर सरकारी हॉस्पिटल की ओर रुख करते हैं. कोई भी गंभीर बीमारी होने के बाद लोग एम्स की ओर देखते हैं. एम्स में अब काउंटर पर जाकर डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेने की बजाए, आप घर बैठे भी अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए घर में इंटरनेट के अलावा कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना चाहिए. इसके जरिए आप कुछ स्टेप फॉलो करके घर बैठे अपना नंबर लगा सकते हैं.

कैसे लें AIIMS में अपॉइंटमेंट ?

dillinewslive.com

1. सबसे पहले ORS (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की वेबसाइट पर जाएं. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें- https://ors.gov.in/index.html

2. इसके बाद ‘बुक अपॉइंटमेंट नाउ’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. आपके डेस्कटॉप/लैपटॉप/मोबाइल/टैबलेट की स्क्रीन के दाहिने साइड में मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन मिलेगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद पास में मौजूद कैपचा कोड डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP को वेबपेज बॉक्स में भर दें.

5. अब आप ‘I have Aadhar’ पर क्लिक करें.

6. इसके बाद, आपको राज्य, अस्पताल का नाम और डिपार्टमेंट भरना होगा. जहां आप अपॉइंटमेंट चाहते हैं. AIIMS दिल्ली के लिए आप स्टेट में दिल्ली, हॉस्पिटल में AIIMS भरें और फिर जिस समस्या को डॉक्टर से दिखवाना चाहते हैं उससे संबंधित डिपार्टमेंट का नाम डालें.

7. जिस डेट में आपको अपॉइंटमेंट चाहिए वो तारीख डालें.

8. इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं.

9. इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा. इस मैसेज में आपको समय, डेट के साथ-साथ संबंधित विभाग के बारे में जानकारी भेज दी जाएगी.

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अगर आपके पास सभी जरूर दस्तावेज है और इंटरनेट की स्पीड ठीक है, तो लगभग दो मिनट में आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

क्या वाकई जैक मा छोड़ेंगे अली बाबा का अध्यक्ष पद ?

ऑनलाइन दुनिया के दिग्गज कारोबारी और चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने एक साल पहले ही अध्यक्ष…