dillinewslive.com
Home Important Travel सितंबर माह के प्रमुख टूरिज्म फेस्टिवल्स
September 3, 2019

सितंबर माह के प्रमुख टूरिज्म फेस्टिवल्स

सितंबर महीने का खुशगवार मौसम घूमने-फिरने के लिए होता है परफेक्ट क्योंकि इस दौरान कई शहरों में ऐसे फेस्टिवल्स मनाए जाते हैं जिसमें कई चीज़ों को आप कर सकते हैं एन्जॉय।

dillinewslive.com

जून की चिलचिलाती गर्मी और जुलाई-अगस्त की झमाझम बारिश के बाद सितंबर का महीना ऐसा होता है जब ज्यादातर जगहों पर मौसम खुशगवार होता है। ऐसे में घूमने-फिरने में अलग ही मजा आता है। सितंबर में भारत की अलग-अलग जगहों पर कई तरह के फेस्टिवल्स का आयोजन होता है। इस दौरान यहां आकर आप एक साथ कई चीज़ों का मजा ले सकते हैं।     

लद्दाख फेस्टिवल – ये लद्दाख का कल्चरल फेस्टिवल है जिसका लुत्फ उठाने दूर-दूर से सैलानी आते हैं। इस फेस्टिवल में आप पोलो मैच, म्यूज़िक कॉन्सर्ट, लोकनृत्य, तीरंदाजी, रिवर रॉफ्टिंग जैसी कई चीज़ों का आनंद ले सकते हैं।

कब- 1-4 सितंबर 2019

कहां- लेह

गणेश चतुर्थी

10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव वैसे तो इंडिया में कई जगहों पर मनाया जाता है लेकिन इसकी सबसे ज्यादा धूम मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में देखने को मिलती है। जिसमें देश-विदेश से लोग हिस्सा लेने पहुंचते हैं। घरों में लोग गणपति स्थापित करते हैं और फेस्टिवल खत्म होने पर इनका विसर्जन करते हैं।

कब- 2-12 सितंबर 2019

कहां- महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश  

ओणम

केरल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है ओणम। जिसकी धूम पूरे 10 दिनों तक देखने को मिलती है। लोग अपने घरों को फूलों से सजाते हैं। फेस्टिवल के दौरान नए कपड़े पहनने का रिवाज है। तरह-तरह के खेलकूद, नृत्य-गीत, स्नेक बोट रेस इस फेस्टिवल की रौनक को दोगुना कर देते हैं।

कब- 2-13 सितंबर 2019

कहां- केरल   

रामनगर रामलीला

बनारस के रामनगर की रामलीला की विशेषता ढाई सौ साल में भी नहीं बदली है। एक माह तक चलने वाली इस रामलीला मंचन को देखने वालों के लिए यह महज मंचन न होकर प्रभु से साक्षात्कार का एक जरिया सरीखा है। तकनीकी विकास के लंबे दौर के बाद भी रामनगर की लीला में आज तक माइक का प्रयोग होते न देखा, न ही सुना। बावजूद इसके भक्ति रसपान के लिए टूट पड़े मजमे पर जोरदार संवाद अदायगी भारी पड़ जाती है। 

कब – 12 सितंबर से 13 अक्टूबर 2019

कहां- रामनगर, वाराणसी

जीरो म्यूज़िक फेस्टिवल 

जीरो में हर साल सितंबर महीने में एक हफ्ते चलने वाला जीरो म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन होता है। जहां देश-विदेश से हजारों संगीत और कलाप्रेमी जुटते हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 में बॉबी हनो और अनूप कुट्टी नामक दो कलाकारों द्वारा यह फेस्टिवल शुरू किया गया। यदि आप संगीत में सब कुछ भूलकर झूमना चाहते हैं तो एक बार इस फेस्टिवल में जरूर शिरकत करें।

कब- 26-29 सितंबर 2019

कहां – जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

नवरात्रि

नवरात्रि, नौ दिनों तक चलने वाला फेस्टिवल है जिसमें पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। नवरात्रि खत्म होने के अगले दिन दशहरा मनाया जाता है। कोलकाता में इसकी सबसे ज्यादा धूम देखने को मिलती है। 

कब- 29 सितंबर से 7 अक्टूबर 2019

कहां- पूरे भारत में लेकिन खासतौर से गुजरात, कोलकाता, वाराणसी, मैसूर, मुंबई और दिल्ली में।

मैसूर दशहरा

मैसूर में 10 दिनों तक चलने वाला दशहरे का सेलिब्रेशन बहुत ही खास होता है जिसे देखने दूर-दूर से लोगों की भीड़ उमड़ती है। 1610 में वाडियार राजा ने इसकी शुरुआत की थी। पूसे मैसूर पैलेस को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। जिसकी खूबसूरती को दोगुना कर देते हैं यहां का लाइट शो, पटाखे, विंटेज ऑटोमोबाइल शो और तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान।

कब- 29 सितंबर से 8 अक्टूबर 2019

कहां- मैसूर, कर्नाटक


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Chandrayaan 2 पर देश ने की ISRO की तारीफ, देखिये किसने क्या कहा ?

चंद्रयान-2′ के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय इसरो से संपर्क टूट गय…